संक्षिप्त रिपोर्टॅ
कोईआगनहीं,कोईधआु ींनहीं: तींबाकू सेहोनेवाल हाननमेंकमी2018की वैश्ववक श्थिनत

GSTHR रिपोर् रिपोर्ॅ पहली बाि वैश्ववक, िेत्रीय औि िाष्ट्रीय उपलब्धता औि सिु क्षित निकोर्ीि उत्पादों का उपयोग,इिउत्पादोंकेललएनियामकप्रनतक्रिया,औितम्बाकूसेहोिेवालीहानिमेंकमीकीसावजॅ निक स्वास््य िमता का मािचित्र है।

प्रत्येक छह सेकं ड में धम्रू पाि कििे वाली बीमािी से कोई ि कोई व्यश्तत मिता हैऔि इस समस्या के औि खिाब होिे की संभाविा है; अमीि देशों में धम्रू पाि में धीिे धीिे कमी हो िही है जबक्रक गिीब देशों में धम्रू पाि बढ़ िहा है। तंबाकू नियंत्रण के मौजदू ा रूप अपयाॅप्त साबबत हो िहे हैं। जबक्रक कई लोग अपिे आप या औषधीय उत्पादों के साथ धम्रू पाि छोड़ देते हैं, कई असफल होते हैं। 'छोड़ो या मिो' अब उि लोगों के ललए एकमात्र ववकल्प िहीं है जो छोड़ िहीं सकते हैं। सिु क्षित निकोर्ीि उत्पाद एक औि तिीका प्रदाि किते हैं। पयाॅप्त अंतििाष्ट्रीय, स्वतंत्र सबतू हैं क्रक ये उत्पाद लसगिेर् की तलु िा में अचधक सिु क्षित हैं। इि संभाववत जीवि ििा उत्पादों से सावजॅ निक स्वास््य में वैश्ववक िांनत हो सकती है।

ग्लोबल धम्रू पान महामाि

»अचधकति लोग दहिशील तंबाकू उत्पादों के अन्य रूपों का उपयोग ि किके लसगिेर् पीते हैं »तंबाकू लसगिेर् निकोर्ीि लेिे का सबसे खतििाक तिीका है »तम्बाकू का दहि एक समस्या है - दहि अत्यचधक खतििाक ववषातत पदाथों को मतु त किता है »लोग निकोटर्ि के ललए धम्रू पाि किते हैं लेक्रकि र्ैि औि गैसों से मि जाते हैं »गैि-हानिकािक बीमारियों से मत्ृ यु के ललए धम्रू पाि एक प्रमखु योगदािकताॅ है »यह गिीब है जो धम्रू पाि से अचधक पीडड़त है औि सबसे गिीब देश प्रभावी तम्बाकू नियंत्रण लागू कििे में सबसे कम सिम हैं »कई लोग अपिे आप या कई लोग औषधीय उत्पादों के साथ धम्रू पाि छोड़ देते हैं, पि कई असफल होते हैं। »उच्ि आय वाले देशों में धम्रू पाि प्रसाि में भािी चगिावर् धीमी हो िही है जबक्रक कई गिीब देशों में धम्रू पाि बढ़ िहा है »तम्बाकू नियंत्रण के मौजदू ा रूप लोगों को तंबाकू धम्रू पाि से दिू जािे में मदद कििे के ललए पयाॅप्त िहीं हैं

सिु क्षित ननकोर् न उत्पाद औि तींबाकू से होने वाले नकु सान में कमी

»सिु क्षित निकोर्ीि उत्पाद (SNP) दहिशील तम्बाकू उत्पादों की तलु िा में जोखखम में उल्लेखिीय कमी के साथ निकोटर्ि प्रदाि किते हैं - 'कोई आग िहीं, कोई धआु ँ िहीं' »अतं िाॅष्ट्रीय सबूत बताते हैं क्रक ये उत्पाद लसगिेर् धम्रू पाि कििे से व्यश्ततगत धम्रू पाि कििे वालों, तत्काल परिवाि औि बाईस्र्सॅ के ललए सिु क्षित हैं »निकोर्ीि देिे के सिु क्षित तिीकों का प्रावधाि लोगों को निकोर्ीि का उपयोग जािी िखिे में सिम बिाता है लेक्रकि धम्रू पाि के स्वास््य जोखखम से बििे के ललए »'छोड़ो या मिो' अब उि लोगों के ललए एकमात्र ववकल्प िहीं है जो निकोर्ीि छोड़ िहीं सकते हैं। SNP - ई- लसगिेर् सटहत, गमी-जलि-िहीं उत्पाद औि स्वीडडश स्िस एक औि तिीका प्रदाि किते हैं - 'छोड़ें या कोलशशकिें' »SNP के उपयोग में तेजी से वद्ृ चध सावजॅ निक स्वास््य या सिकािी ववपि के मुकाबले अतसि उपभोतता मांग से प्रेरित होती है »त्रटु र्पणू ॅ ववज्ञाि, भ्रामक सावजॅ निक सिू िा औि सिसिीखेज मीडडया रिपोटर्िंग उपभोतताओं, िाजिेताओं औि आम जिता के बीि एसएिपी के बािे में संदेह के सभी बोिे वाले बीज हैं »इि उत्पादों पि प्रनतबंध लगािे, या उन्हें अत्यचधक ववनियमि या उच्ि किाधाि के अधीि कििे से संभाववत रूप से जीवि ििा उत्पादों तक पहुंि कििे से इंकाि कि टदया जाता है »एसएिपीिकेवलसावॅजनिकस्वास््यमेंवैश्ववकिांनतकोप्रभाववतकिसकताहैबश्ल्कसिकािोंको भी कोई कीमत िहीं देिी पड़ती

प्रमखु आींकडे

धम्रू पाि

»प्रत्येक छह सेकं ड में एक व्यश्तत धम्रू पाि से संबंचधत बीमािी से मि जाता है »धम्रू पाि कििे वाले सभी में से आधे धम्रू पाि से संबंचधत बीमािी से समय-समय पि मि जाएंगे »हि साल धम्रू पाि से संबंचधत बीमािी से छह लमललयि से अचधक लोग मि जाते हैं »मलेरिया, एिआईवी औि तपेटदक संयतु त की तलु िा में अचधक लोग लसगिेर् के धम्रू पाि से मि जाते हैं »WHO का अिमु ाि है क्रक सदी के अतं तक एक बबललयि लोगों को धम्रू पाि से संबंचधत बीमािी का सामिा कििा पड़ेगा »स्वास््य देखभाल औि खोई उत्पादकता के मामले में धम्रू पाि से संबंचधत बीमारियों की वैश्ववक लागत का WHO द्वािा वावषकॅ $1 टरललयि अमिीकी डालि का अिमु ाि लगाया जाता है

सिु क्षित निकोर्ीि उत्पाद

»धम्रू पाि लसगिेर् की तलु िा में ई-लसगिेर् के 95% सिु क्षित होिे का अिमु ाि है »स्िस को ववास द्वािा िहीं ललया जाता है, इसललए ववसि िोग का कोई खतिा िहीं होता है जो सभी धम्रू पाि-संबंधी मौतों का लगभग आधा टहस्सा है; औि आसपास खड़े व्यश्ततयों के ललए कोई जोखखम िहींहै।समयसेपूवॅमौतों,मधमु ेह,अग्िाशयीऔिमौखखककैंसि,हृदयिोगयास्रोककेसाथकोई महत्वपूणॅ संबंध िहीं है »यह अिमु ाि लगाया गया है क्रक 2021 तक, 55 लमललयि से अचधक लोग ई-लसगिेर् का उपयोग किेंगे या ि ही जलिे वाले तम्बाकू उत्पादों का उपयोग किेंगे औि वैश्ववक बाजाि 35 अिब अमेरिकी डॉलि होगा »जापाि में गमी-िहीं-जलि उत्पादों के उपयोग से लसगिेर् की बबिी में दो साल में 27% की चगिावर् आई है, जो क्रक धम्रू पाि में अभूतपवू ॅ िाष्ट्रीय कमी है »स्वीडिमेंस्िसEUमेंसबसेकमधम्रू पािसेसंबंचधतमत्ृ युदिकोकमकििेमेंमहत्वपणू ॅभलूमका निभा िहा है »यटद स्िस पि EU का प्रनतबंध हर्ा टदया जाए, तो यिू ोपीय संघ में लगभग 320,000 समय से पवू ॅ मौतों को िोका जा सकता है »िंक्रू क िावेश्जयि धम्रू पाि कििे वालों िे स्िस पि श्स्वि क्रकया है, यवु ा िावेश्जयि मटहलाओं के बीि धम्रू पाि में 1% दि के वववव रिकॉडॅ की चगिावर् आई है »बिर्ेि के 3 लमललयि ई-लसगिेर् उपयोगकताॅओं में से 50% से अचधक पिु ािे धम्रू पाि कििे वाले हैं »उि देशों सटहत, 37 देशों िे SNP पि अिचु ित रूप से प्रनतबंध लगा टदया है, श्जिके धम्रू पाि में प्रसाि की भववष्ट्यवाणी की जा िही है »57 देशों में ई-लसगिेर् के ललए काििू ी या नियामक प्रावधाि है

रिपोर्ट-मख्ु यिीम

GSTHR रिपोर्ट नकु सान में कमी के ससदधाींत पि आधारित है।िुकसाि में कमी द्वािा स्वास््य जोखखमों को कम कििे पि कें टित िीनतयों, ववनियमों औि कायों को संदलभतॅ क्रकया जाता है, आमतौि पि खतििाक उत्पादों के सिु क्षित रूप प्रदाि किके या उत्पादों या व्यवहाि पि प्रनतबंध लगािे की बजाय कम जोखखम भिा व्यवहाि प्रोत्साटहत किते हैं। िकु साि में कमी एक लसद्ध सावजॅ निक स्वास््य िणिीनत है।

तींबाकू से नकु सान में कमी अभ्यास में कै से काम किती है?यह एसएिपी के प्रावधाि के माध्यम से काम किता है श्जससे लोगों को लसगिेर् के धएु ं में पाए जािे वाले कैं सि उत्पादक िसायिों को सांस में लेिे के बबिा निकोर्ीि का उपभोग कििे में मदद लमलती है। िए उत्पादों में ई-लसगिेर् शालमल हैं जो पहली बाि 2000 के दशक के मध्य में टदखाईदी।हालहीमें,गमी-ि-जलिेवालेउपकिणोंकोववकलसतक्रकयागयाहैजोनिकोर्ीिकोमतु तकििेके ललए दहि के स्ति के िीिे तम्बाकू को गमॅ किके काम किते हैं लेक्रकि ववषातत पदाथों के स्ति को काफी कम किते हैं। धएु ं िटहत स्वीडडश स्िस लगभग 200 वषों से आसपास िला आ िहा है लेक्रकि इस सबतू के प्रकाश में पिु जाॅगिण का आिंद ललया है क्रक यह तम्बाकू द्वािा िकु साि में कमी में महत्वपणू ॅ योगदाि देता है।

एसएनपी औि थवाथ्य।स्वतंत्र िाष्ट्रीय वैज्ञानिक, िैदानिक औि संसदीय समीिाओं िे निष्ट्कषॅ निकाला है क्रक:»ऐसी कोई परिश्स्थनत िहीं है श्जसमें एसएिपी का उपयोग कििे की तलु िा में धम्रू पाि कििा सिु क्षित हो »लसगिेर् के उच्ितम औि गैि-दहिशील उत्पादों के सबसे कम जोखखम के साथ, जोखखम की नििंतिता है »धम्रू पाि को छोड़ वेवपगं को अपिािे वाले लोग स्वास््य में सधु ाि का अिभु व कि सकते हैं »वेवपगं में श्स्वि कििे से लोगों को धम्रू पाि छोड़िे में मदद लमल सकती है »वतमॅािमेंवेवपगंयास्िसकालंबेसमयतकप्रनतकूलस्वास््यप्रभाविहींहोताहै »जबक्रक यवु ा लोग ई-लसगिेर् का अिभु व लेंगे, इस बात का कोई सबतू िहीं है क्रक इससे नियलमत लसगिेर् धम्रू पाि होता है। युवा लोगों के बीि धम्रू पाि दि चगि िही है। »निश्ष्ट्िय वेवपगं से प्रनतकू ल प्रभावों का कोई सबूत िहीं है - इसललए पास खड़े लोगों को कोई जोखखम िहीं होता है »निकोर्ीिकाउपयोगकििेसेकोईज्ञातलघुयादीघकॅ ाललकप्रनतकूलप्रभाविहींहैश्जसकाअथॅहैक्रक निकोर्ीि पि 'निभिॅ ' होिे से स्वास््य जोखखम िहीं है

हानन में कमी ससर्ट थवाथ्य औि सिु िा से अधधक है - एक महत्वपर्ू ट मानवाधधकाि पहलू है।वववव स्वास््य संगठि संववधाि 1946 की प्रस्ताविा में कहा गया है क्रक “"स्वास््य के उच्ितम प्राप्य मािक का आिंद हि इंसाि के जानत, धम,ॅ िाजिीनतक ववववास, आचथकॅ या सामाश्जक श्स्थनत के भेदभाव के मौललक अचधकािों में से एक है"। इसमें धम्रू पाि कििे वाले औि सिू िा का अचधका, सेवाएँ औि उत्पाद शालमल हैं जो उस उद्देवय को प्राप्त कििे में उिकी सहायता कि सकते हैं।

धम्रू पाि कििे वालों को िकु साि घर्ािे वाले उत्पादों तक पहुंि से इिकाि िहीं क्रकया जािा िाटहए जो उन्हें बीमािी से बििे औि धम्रू पाि से शुरुआती मौत से बिािे में मदद किेंगे। यह तम्बाकू नियंत्रण 2005 पि फ्रे मवकॅ कन्वेंशि में मान्यता प्राप्त है 2005 श्जसमें कहा गया है क्रक हानि में कमी तम्बाकू नियंत्रण की परिभावषत िणिीनतयों में से एक है: "आपूनत,ॅ मांग औि हानि में कमी की िणिीनतयों की एक श्ृंखला श्जसका उद्देवय तंबाकू उत्पादों की खपत को समाप्त कििे या कम कििे या तंबाकू के धुएं के संपकॅ में आबादी के स्वास््य में सुधाि कििा है।"

SNP के उपभोक्ता। कु छ ही वषों में कई देशों में िए SNP के उपयोग में तेजी से बढ़ोतिी हुई है, जबक्रक स्वीडि औि िॉवे दोिों में स्िस िे अपेिाकृ त कम समय में धम्रू पाि को बदल टदया है। जापाि में गमी-िहीं-जलि उत्पादों के उत्थाि से लसगिेर् की बबिी में सबसे ज्यादा चगिावर् देखी है। यह एसएिपी के ललए भखू को इंचगत किता है जैसे क्रकवेकहाँउपलब्धहैं-औियटदवेधम्रू पािकििेके ललएआकषकॅ औिउपयतु तववकल्पहैं-कईधम्रू पािकििे वालों को धम्रू पाि कििे के ववकल्प को ििु िा होगा।

एक महत्वपणू ॅ सवाल यह है क्रक तया एसएिपी का उपयोग धम्रू पाि को कम किता है औि सावॅजनिक स्वास््य में सधु ाि किता है। अब तक का सबसे मजबतू साक्ष्य स्वीडि से आता है जहां स्िस के उत्थाि औि धम्रू पाि में चगिावर् िे इस देश को यिू ोप में सबसे कम धम्रू पाि संबंधी मत्ृ यु दि दी है।

एसएिपी का उत्थाि ज्यादाति सिकाि, तंबाकू नियंत्रण औि सावजॅ निक स्वास््य समथिॅ की अिपु श्स्थनत में हुआ है। यह सामान्य उपभोतता िहे हैं श्जिके टहत में एसएिपी िे रुचि हालसल की है औि जो धम्रू पाि से श्स्वि कििा िाहते हैं उन्हें मदद औि सलाह देिे में सक्रिय िहे हैं।

ववननयमन औि ननयींत्रर्िए एसएिपी का आगमि िाष्ट्रीय औि अतं ििाष्ट्रीय स्ति पि तम्बाकू नियंत्रण शासिों को ििु ौनतयों को पेश किता है। एक उपभोतता संयतु त िाज्य अमेरिका, बिर्ेि औि न्यजू ीलडैं में निकोर्ीि को स्वतंत्र रूप से वेप कि सकता है, लेक्रकि थाईलडैं औि ऑस्रेललया में जमु ाॅिा या कािावास का सामिा कििा पड़ता है।

ववधायक औि िाजिेता स्वास््य पेशेविों या साधािण उपभोतताओं से वविोधाभासी शोध निष्ट्कषों से भ्रलमत होिे या हानि में कमी लािे वाले वविोधी संगठिों औि सिसिीखेज मीडडया रिपोटर्िंग के काम से प्रभाववत होिे से कम प्रनतिक्षित िहीं हैं।

SNPतकपहुंिकोअस्वीकािकििेयािोकिेकेललएकाििू काउपयोगकििेकेललएमजबतू औिस्वतंत्रसबूत आधाि से इिकाि किते हैं, औि वविोधाभासी रूप से लसगिेर् (जो दनु िया भि में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं) के उपयोगकोकायमिखताहैऔितम्बाकूकंपनियोंकेललएनििंतिमिु ाफासनुिश्वितकिताहै।

उपयतु त ववनियमि को उपभोतता सिु िा औि आत्मववववास को सनु िश्वित कििा िाटहए, उत्पाद िवािाि को प्रोत्साटहत कििा िाटहए, औि लसगिेर् की तलु िा मे SNP के उपयोग के पि में होिा िाटहए।

SNP ववघर्नकाि वथतएु ीं हैं

। निगाह पिु स्काि पि िखिा जरूिी है - धम्रू पाि कििे का अंत - औि सिु क्षित उत्पादों तकपहुंिसेइिकािकििेवालेअचधकसंभाविात्मकववनियमोंऔिनियंत्रणकोअिमु नतिदें।SNPकेपास आधनु िक समय के सबसे िार्कीय सावॅजनिक स्वास््य उथल-पथु ल कििे वालों में से एक होिे की िमता है। जबक्रक अचधकांश वैश्ववक सावजॅ निक स्वास््य हस्तिेप बड़ी ववत्तीय लागत पि आते हैं, इस िणिीनत में सिकािों, अतं िाॅष्ट्रीयएजलेंसयोंऔिगैिसिकािीसंगठिोंकाकुछभीखिॅिहींहोताहै।

कोई आग नह ीं, कोई धआु ीं नह ीं: तींबाकू से होने वाल हानन में कमी 2018 की वैश्ववक श्थिनत
हैिी शवै पिो द्वािा ललखखत औि सपं ाटदत। िॉलेज-एतशि-िेंज, 8 िॉथम्ॅ बिलडैं एवेन्य,ू लदं ि, WC2N 5BY द्वािा प्रकालशत
© िॉलेज-एतशि-िेंज 2018

पिू रिपोर्ट (पीडीएर्) यहााँ उपलब्ध ह www.gsthr.org
देश की प्रोर्ाइलें यहााँ उपलब्ध ह www.gsthr.org
पिू रिपोर्ट की हाडट कॉपी प्राप्त किने के सलए यहााँ जाएीं www.gsthr.org/contact
यह सािाींश ववसभन्न भाषाओीं में यहााँ उपलब्ध है at www.gsthr.org/translations

कोई आग िहीं, कोई धआु ँ िहींकी अवधािणा, डडजाइि, वववलेषण औि लेखिः तंबाकू से होिे वाली हानि में कमी 2018 िॉलेज-एतशि- िेंज द्वािा क्रकया गया था औि फाउं डेशि फॉि स्मोक-फ्री वल्डॅ के अिदु ाि द्वािा पिू ी तिह से समचथतॅ था। फाउं डेशि िे रिपोर्ॅ में सामग्री, वववलेषण, या निष्ट्कषों को निधाॅरित कििे में कोई भलू मका िहीं निभाई है औि प्रािंलभक अवधािणा ििण में के वल इिपर्ु प्रदाि की है।

1 अतर्ू बि 2018 - योग

Download PDF Version